खेल

एक्शन पैक से भरा है 2021 का क्रिकेट कैलण्डर, यहाँ देखे कब किस से भिड़ेगी टीम इंडिया

हमारी आवाज़ (अल्ताफ रज़ा) 02/Jan

भारत वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रहा है और टीम 7 से 11 जनवरी, 2021 तक कंगारुओं के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला का तीसरा टेस्ट मैच खेलने वाली है। मेजबान टीम ने मेजबान टीम के खिलाफ आठ विकेट से पिछला मैच जीतकर तहलका मचा दिया था। मेन इन ब्लू 2021 में अक्सर एक्शन में नजर आने वाले हैं क्योंकि उनके पास एक के बाद एक सीरीज और टूर्नामेंट हैं। 2020 के विपरीत, जब COVID-19 के कारण कुछ महीनों के लिए अन्य खेलों की तरह क्रिकेट की कार्रवाई में गतिरोध आया, तो 2021 में प्रशंसकों को क्रिकेट मैचों का भरपूर आनंद मिलेगा।

यहां 2021 में भारत के मैचों का पूरा कार्यक्रम है:

जनवरी
भारत जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाकी बचे दो मैच खेलेगा। 19 जनवरी को श्रृंखला के पूरा होने के बाद, टीम इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला की तैयारी के लिए भारत लौट आएगी।

फरवरी से मार्च
इंग्लैंड चार टेस्ट, तीन एकदिवसीय और पांच T20I खेलने के लिए भारत आएगा। भारत लंबे समय के बाद घर पर खेल रहा होगा। उन्होंने अपना आखिरी मैच जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू धरती पर खेला था।

अप्रैल से मई
क्रिकेट कैलेंडर में अगला इंडियन प्रीमियर लीग का 14 वां संस्करण है। 2020 के विपरीत जब COVID-19 की वजह से UAE में IPL हुआ, भारत में IPL 2021 खेला जाएगा। टूर्नामेंट के मई में समाप्त होने की उम्मीद है।

जून जुलाई
द मेन इन ब्लू तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और पांच टी 20 आई के लिए जून में श्रीलंका का दौरा करेगा। टीम इंडिया एशिया कप में भी भाग लेगी, जिसमें वह गत विजेता हैं।
ٓएशिया कप के बाद, भारत सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए जुलाई में जिम्बाब्वे जाएगा, जो मूल रूप से 2020 में खेला जाना था, लेकिन COVID-19 के प्रकोप के कारण इसे स्थगित करना पड़ा।

अगस्त से सितंबर
टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच खेलने के लिए यूनाइटेड किंगडम जाएगी। इस श्रृंखला के साथ, अगले आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में दोनों टीमों के अभियान शुरू होंगे।

अक्टूबर
भारत आईसीसी टी 20 विश्व कप 2021 से पहले एक श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका का घर में स्वागत करेगा, जो भारत में भी होगा। T20 विश्व कप अक्टूबर के मध्य के बाद शुरू होगा और नवंबर की शुरुआत में समाप्त होगा।

नवंबर-दिसंबर
नवंबर-दिसंबर में न्यूजीलैंड दो टेस्ट और तीन टी 20 आई के लिए भारत में होगा। भारत ने जनवरी से लेकर मार्च के पहले सप्ताह तक न्यूजीलैंड टी 20 आई, एकदिवसीय और टेस्ट सीरीज खेली।
किवी के खिलाफ श्रृंखला के बाद, भारत दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के लिए तीन टेस्ट और कई टी 20 आई के लिए उड़ान भरेगा

शोऐब रज़ा

विश्व प्रसिद्ध वेब पोर्टल हमारी आवाज़ के संस्थापक और निदेशक श्री मौलाना मोहम्मद शोऐब रज़ा साहब हैं, जो गोरखपुर (यूपी) के सबसे पुराने शहर गोला बाजार से ताल्लुक रखते हैं। वे एक सफल वेब डिजाइनर भी हैं। हमारी आवाज़

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button