गोरखपुर

गोरखपुर: बर्ड फ्लू को लेकर मंडलायुक्त ने अधिकारियों को सतर्क रहने का दिया निर्देश

प्रवासी पक्षियों व पोल्ट्री फार्म का करें सर्विलांस : मंडलायुक्त

गोरखपुर: हमारी आवाज़ (इम्तियाज़ मंसूरी) 13जनवरी// मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर ने बताया है कि विभिन्न समाचार पत्रों/इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से ज्ञात हुआ है कि अन्य राज्यों में पक्षियों में बर्डफ्लू रोग की पुष्टि हुई है। उन्होंने बर्डफ्लू से सतर्कता के दृष्टिगत संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अपने कार्य क्षेत्र में स्थित कुक्कुट/बत्तख प्रक्षेत्रों एवं प्रवासी पक्षियों का गहनता एवं गंम्भीरता पूर्वक सर्विलान्स करें, इस हेतु बैकयार्ड पाल्ट्री, पोल्ट्री फार्म, पोल्ट्री दुकान/बाजार, प्रवासी पक्षियों के मार्ग, वन्य जीवों अभ्यारण, पक्षी अभ्यारण, नेशनल पार्क, जलाशय, अन्र्तराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों का लगातार सर्विलान्स किया जाये तथा पक्षियों की किसी भी प्रकार की असामयिक बीमारी एवं मृत्यु की दशा में तत्काल पशुपालन विभाग के स्थानीय अधिकारियों को सूचित किया जाये।

मण्डलायुक्त ने यह भी निर्देश दिये हे कि जनपद स्तरीय टास्क फोर्स रैपिड रिस्पान्स टीम से समन्वय बनाते हुए उन्हें किसी भी आपात स्थिति से निपटने हेतु सतर्क कर दिया जाये। जनपद स्तर पर कन्ट्रोलरूम की स्थापना की जाये। यंहा बातते चलें कि देश के कई राज्यों में बर्डफ्लू की पुष्टि हो चुकी हैं। वही प्रदेश के लखनऊ व कानपुर में भी बर्डफ्लू की पुष्टि होने के बाद से ही प्रशासन अलर्ट पर है और सतर्क रहने का लगातार निर्देश दे रही है। वही प्रशासन आवश्यक कार्यवाही में जुटी हुई है।

शोऐब रज़ा

विश्व प्रसिद्ध वेब पोर्टल हमारी आवाज़ के संस्थापक और निदेशक श्री मौलाना मोहम्मद शोऐब रज़ा साहब हैं, जो गोरखपुर (यूपी) के सबसे पुराने शहर गोला बाजार से ताल्लुक रखते हैं। वे एक सफल वेब डिजाइनर भी हैं। हमारी आवाज़

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button