खेल दिल्ली

पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

  • जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप सीजन 6 में 12 राज्य के अब तक के सबसे अधिक 8000 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और 118 ने चैम्पियन का ताज पहना
  • दिल्ली चैप्टर पूरे उत्साह के साथ सम्पन्न हुआ; लड़कों और लड़कियों के समूहों की 5 श्रेणियों में 10 विजेता घोषित हुए

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर, 2022: वर्ल्ड रिकॉर्ड सर्टिफिकेशन एजेंसी (डब्ल्यूआरसीए) ने पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप को “एकाधिक शहरों में बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग लेने वाले अधिकांश बच्चों” के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाए जाने को मान्यता दे दी है। डब्लूआरसीए ने जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए इस सूचना को प्रमाणित करने के बाद इसकी घोषणा की, जो अगस्त-अक्टूबर 2022 तक भारत के 12 राज्यों में आयोजित की गई थी और जिसमें 8031 ​​प्रतिभागियों ने भाग लिया था।

‘पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप (जेबीसी) 2022’ के छठे संस्करण का अंतिम चरण इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में जेबीसी के दिल्ली चैप्टर के लिए 5 श्रेणियों में 10 बैडमिंटन चैंपियनों की ताजपोशी के साथ संपन्न हुआ। इन विजेताओं के अलावा, पीएनबी मेटलाइफ ने लड़कों और लड़कियों दोनों ही समूहों में प्रत्येक श्रेणी के उपविजेता और शीर्ष दो सेमीफाइनलिस्ट को भी सम्मानित किया।

दिल्ली भर के 850 से अधिक कुशल शटलरों ने अपने प्रदर्शन से दर्शकों को प्रभावित किया। गर्ल्स सिंगल्स अंडर -17 श्रेणी में, से एंजेलीना वलसाना ने 15-11 10-15 15-14 के स्कोर के साथ से तिया डबास को हराया। बॉयज़ सिंगल्स U-17 श्रेणी में, दक्ष माथुर ने 15-11 , 15-14 के स्कोर के साथ देवांग तोमर को हराया। ।

पीएनबी मेटलाइफ द्वारा जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की बढ़ती लोकप्रियता बैडमिंटन को व्यापक दर्शकों तक ले जा रही है और इस ओलंपिक खेल में भागीदारी को प्रोत्साहित कर रही है। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और पीएनबी इस आयोजन के दौरान मेटलाइफ की ब्रांड एंबेसडर, पी.वी. सिंधु ने बतौर मुख्य अतिथि, दिल्ली कैपिटल बैडमिंटन एसोसिएशन की अध्यक्ष, विशिष्ट डॉ अमीता सिंह और पीएनबी मेटलाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आशीष कुमार श्रीवास्तव की गरिमामय उपस्थिति रही। पिछले संस्करणों में, बैडमिंटन के दिग्गज, प्रकाश पादुकोण, सानिया नेहवाल और अश्विनी पोनप्पा द्वारा विजेताओं को सम्मानित किया जा चुका है।

इस साल एक विशाल प्रतिभा पूल का दोहन करने के लिए, जेबीसी ने 12 शहरों- मुंबई, बैंगलोर, सूरत, लखनऊ, रांची, इंदौर, चंडीगढ़, त्रिशूर, हैदराबाद, जालंधर, गुवाहाटी और दिल्ली में फैलाया। टूर्नामेंट में कुल 118 युवा शटलरों को विजेता बनाया गया है। जो अगस्त 2022 में पांच श्रेणियों में शुरू हुआ: अंडर-9, अंडर -11, अंडर -13, अंडर -15 और अंडर -17।

पीएनबी मेटलाइफ के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री आशीष श्रीवास्तव ने कहा, “मुझे खुशी है कि पीएनबी मेटलाइफ जेबीसी ने कई शहरों में बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग लेने वाले अधिकांश बच्चों का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। पीएनबी मेटलाइफ में, शारीरिक और वित्तीय फिटनेस को सक्षम और बढ़ावा देना हमारे उद्देश्य के दो आयाम हैं: करो बड़े सपनों की तैयारी। जेबीसी के माध्यम से, हम सभी को स्वस्थ जीवन जीने का लक्ष्य रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और कम उम्र में इस विचार को बोते हुए, हमारा लक्ष्य एक स्वस्थ और अधिक जागरूक राष्ट्र का निर्माण करना है। हमें यकीन है कि प्रतिस्पर्धा के इस स्तर पर खेल खेलने का अनुभव और हर जीत और हर हार से सीखने से चरित्र निर्माण में मदद मिलेगी और युवा उत्साही कल के बैडमिंटन चैंपियन बनने में सक्षम होंगे। मैं उन सभी 12 राज्यों के विजेताओं को बधाई देता हूं जहां जेबीसी 2022 आयोजित किया गया था और सभी प्रतिभागियों को खेल में उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।”

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और पीएनबी मेटलाइफ की ब्रांड एंबेसडर, पीवी सिंधु ने कहा, “मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप लोकप्रियता में बढ़ रही है, जो कि विश्व रिकॉर्ड से स्पष्ट है कि उन्होंने इसमें भाग लेने वाले अधिकांश बच्चों के लिए सेट किया है। कई शहरों में बैडमिंटन चैंपियनशिप। गेमप्ले, कौशल और उत्साह के लिए युवा शटलरों का उत्साह भारत के पास मौजूद प्रतिभाओं की श्रेणी का उदाहरण है। पीएनबी मेटलाइफ के साथ जुड़ना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है, जिसने युवा उत्साही लोगों के लिए जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप जैसा अविश्वसनीय मंच तैयार किया है और भविष्य के लिए उनके आत्मविश्वास को बढ़ाया है। इन प्रतिभाशाली बैडमिंटन खिलाड़ियों के आगे एक लंबी सड़क है, और मैं उनके भविष्य के सभी प्रयासों में उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। मैं उन सभी को बधाई देता हूं जिन्होंने भाग लिया और अपने माता-पिता और कोचों को विशेष उल्लेख किया, जो हमेशा उनके लिए रहे हैं और उन्हें अपने सपनों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया है।”

दिल्ली विजेताओं का स्कोर कार्ड

CategoryWinnerRunner UpScore of Final Match
GS U9Jigyasa BhasinBhumi Dahiya15-8, 15-8
BS U9Arpit BaliyanPrithvi Raj Singh12-15, 15-10, 15-4
GS U11Gia SharmaSandhaya Kataria21-15, 21-16
BS U11Harshit KhatriArjun Singh Raghav21-8, 21-15
GS U13Ashtami RawatMehak Poonia15-13, 7-15, 15-12
BS U13Shashwat ChaudharyVivaan Bisht15-9, 15-10
GS U15Prasidhdhi GuptaYadav S15-4, 15-7
BS U15PriyanshPrince15-8, 15-5
GS U17Angelina ValsanTiya Dabas15-11, 10-15, 15-14
BS U17Daksh MathurDevang Tomar15-11, 15-14

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *