देश की ख़बरेंबड़ी खबर

सिर्फ दिल्ली में ही नहीं, COVID-19 वैक्सीन पूरे देश में मुफ्त होगी: डॉ हर्षवर्धन

नई दिल्ली: 2 जनवरी (एएनआई): केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि देश भर में मुफ्त में COVID-19 वैक्सीन प्रदान की जाएगी।
मंत्री ने दरियागंज में मातृत्व एवं शिशु कल्याण (MCW) केंद्र में COVID-19 वैक्सीन के प्रशासन के शुष्क दौर की समीक्षा के बाद मीडिया से बात करते हुए बयान दिया।
यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली में COVID-19 वैक्सीन नि: शुल्क प्रदान की जाएगी, जैसे वर्धन ने उत्तर दिया कि “न केवल दिल्ली में, बल्कि यह पूरे देश में मुफ्त होगा।
वर्धन ने आज दिल्ली के गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में COVID-19 वैक्सीन के प्रशासन के ड्राई रन की समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि दिल्ली में यह अभियान तीन स्थानों पर चलाया जा रहा है – दरियागंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सरकार द्वारा संचालित गुरु तेग बहादुर अस्पताल और निजी वेंकटेश्वर अस्पताल। वास्तविक टीका देने के अलावा, ड्रिल के दौरान हर प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है, वर्धन ने आगे कहा।

ड्राई रन शनिवार से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा संचालित किया जाएगा। सभी जिलों / केंद्र शासित प्रदेशों में आज 259 स्थलों पर 116 जिलों में टीकाकरण की कवायद की जा रही है।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, COVID-19 वैक्सीन परिचय के लिए ड्राई रन का उद्देश्य “एक फील्ड वातावरण में COVID वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) एप्लिकेशन के उपयोग में परिचालन व्यवहार्यता का आकलन करना है” योजना और कार्यान्वयन के बीच की कड़ी का परीक्षण करना और चुनौतियों की पहचान करना और वास्तविक कार्यान्वयन से पहले आगे बढ़ने के मार्ग को निर्देशित करना ”।

शोऐब रज़ा

विश्व प्रसिद्ध वेब पोर्टल हमारी आवाज़ के संस्थापक और निदेशक श्री मौलाना मोहम्मद शोऐब रज़ा साहब हैं, जो गोरखपुर (यूपी) के सबसे पुराने शहर गोला बाजार से ताल्लुक रखते हैं। वे एक सफल वेब डिजाइनर भी हैं। हमारी आवाज़

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button