गोरखपुर

45 मुस्लिम बच्चियों का हुआ सामूहिक निकाह

  • सीएम ने नवविवाहित जोड़ों को दिया आशीर्वाद

गोरखपुर। गुरुवार को 45 मुस्लिम बच्चियों का सामूहिक निकाह संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया।

समाज कल्याण विभाग की ओर से चंपा देवी पार्क मैदान में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि ने भी नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया।

मुस्लिम जोड़ों का निकाह मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार मुफ्ती-ए-शहर अख्तर हुसैन, मौलाना मो. रियाजुद्दीन, मौलाना जहांगीर अहमद अज़ीज़ी, कारी नूरुलहोदा बरकाती, हाफिज बरकतुल्लाह, कारी मुख्तार अहमद आदि ने पढ़ाया। इस मौके पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पाण्डेय, सैयद जफ़र हसन, शमीम अहमद खां आदि मौजूद रहे।

बताते चलें कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनांतर्गत सरकार की तरफ से प्रति विवाह 51 हजार रुपए का बजट निर्धारित होता है। 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है और शेष धनराशि अन्य मदों में खर्च की जाती है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सरकार वर-वधू को उपहार भी देती है। मुस्लिम वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर को कुर्ता पायजामा दिया जाता है। जेवरात में चांदी की पायल और गृहस्थी के सामान में कुकर, जग या लोटा, थाली, गिलास, कटोरा, चम्मच, बक्सा, प्रसाधन सामग्री दी जाती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *