गोरखपुर

अफ्रीकी महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर 26 जनवरी को नीतीश कुमार लहरायेंगे तिरंगा

  • गोरखपुर की शान हैं पर्वतारोही नीतीश कुमार, कई ऊंची-ऊंची चोटियों को कर चुके हैं फतह

गोरखपुर: हमारी आवाज़ (इम्तियाज़ मंसूरी) 8जनवरी// कहते हैं कि अगर मन में सच्ची लगन और लक्ष्य भेदने की प्रबल चाह हो तो बड़े-बड़े पर्वत शिखर भी आपके हौसलों के सामने बौने नजर आते हैं। कुछ ऐसे ही लक्ष्यों को भेदने की चाह लिए लगातार पर्वत शिखरों को फतह करते आ रहे हैं जनपद गोरखपुर के गोरखनाथ क्षेत्र के राजेन्द्र नगर पश्चिमी निवासी नीतीश कुमार सिंह। आज आप गोरखपुर के आन-मान-शान में चार चांद लगाने में जुटे हुई हैं और युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन रहे हैं।

मूल निवासी ग्राम सभा रामपुर गोपालपुर, वि.खण्ड चरगांवा, जिला गोरखपुर निवासी नीतीश कुमार सिंह से एक खास मुलाकात में बताया कि अभी हाल ही मैंने अक्टूबर 2020 में उत्तराखंड के माउण्ट रुद्र गैरा 19086 फिट की ऊंची चोटी को फतह किया है। अब मेरा अगला लक्ष्य अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउण्ट किलिमंजारो पर अपने देश का तिरंगा फहराने का है। इस चोटी की ऊँचाई 19340 फीट है जिसे फतह करने के लिए मैं इसी माह निकलूंगा।

किलिमंजारो की चोटी को फतह करने के लिए लिए हैं उत्तराखंड में ट्रेनिंग

नीतीश कुमार बताते हैं कि किलिमंजारो चोटी को फतह करने के लिए उत्तराखंड में 2 महीने पहाड़ों में प्रशिक्षण लिया है और गोरखपुर में पिछले एक महीने से प्रशिक्षण ले रहा था। जिसमें मुख्य रूप से साइकिलिंग एवं 10 से 12 किलो वजन के साथ दौड़ लगाना एवं स्वास्थ्य के लिए योगा आदि शामिल था।

मैंने अभी तक जितने भी पहाड़ों पर चढ़ाई की है, सभी पहाड़ो से जन जागरुकता के लिए संदेश दिए है। जैसे – बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सर्व शिक्षा अभियान, सब पढ़े-सब बढ़े एवं महिला सशक्तिकरण, सिंगल यूज प्लास्टिक का जागरूकता फैलाने के लिए संदेश दिया है। इस बार अंतर्राष्ट्रीय चढ़ाई के दौरान मैं समाज के तीसरे मानव जाति किन्नर समाज को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए एक संदेश दूंगा। इस अभियान के लिए मुझे किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर किरन जी, केयर फॉर यू संस्थान एवं मेरे मित्र सहयोग कर रहे।

26 जनवरी को किलिमंजारो की चोटी पर तिरंगा फहराने का है लक्ष्य

अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउण्ट किलिमंजारो की चढ़ाई 21 जनवरी 2021 से साउथ अफ्रीका के तंजानिया से शुरु होगा एवं 26 जनवरी 2021 गणतंत्र दिवस के दिन माउण्ट किलिमंजारो चोटी को फतह कर वहां भारत का गौरव तिरंगा फहराने का लक्ष्य है।

अभी तक इन चोटियों पर फहराया है तिरंगा

2016 – दिल्ली में एक साल का प्रशिक्षण लिया।

2018 – माउंट एवरेस्ट पर 6200 मीटर, खराब सेहत की वजह से आगे न जा सके।

2018 – लेह लद्दाख स्थित स्टॉक कांगड़ी 6124 मीटर।

2019 – अरूणाचल प्रदेश स्थित मीराथांग ग्लेश्यिर 16600 फीट।

2020 – उत्तराखंड में 9000 फीट ऊंची पीननट चोटी।

शोऐब रज़ा

विश्व प्रसिद्ध वेब पोर्टल हमारी आवाज़ के संस्थापक और निदेशक श्री मौलाना मोहम्मद शोऐब रज़ा साहब हैं, जो गोरखपुर (यूपी) के सबसे पुराने शहर गोला बाजार से ताल्लुक रखते हैं। वे एक सफल वेब डिजाइनर भी हैं। हमारी आवाज़

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button