गोरखपुर

अधिकारों के प्रति किया जागरूक, विज्ञान प्रदर्शनी में दिखाया हुनर

  • अल्पसंख्यक अधिकार दिवस

गोरखपुर। रविवार को जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से मदरसा अंजुमन इस्लामिया खूनीपुर में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया गया। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडे ने विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। सरदार बलबीर सिंह ने प्रस्ताव रखा कि अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए 11 सदस्यीय कमेटी बनाई जाए। कमेटी के जरिए अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए सुझाव व प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के सामने पेश किया जाए। आदिल अमीन ने कहा कि इस तरह की बैठक वर्ष में दो बार होनी चाहिए और अल्पसंख्यक समुदाय की जो भी समस्याएं हों उससे मुख्यमंत्री को अवगत कराया जाए।

मुख्य अतिथि राज्य हज कमेटी उप्र के इफ्तेखार हुसैन ने आश्वस्त किया कि अल्पसंख्यक समुदाय की जो भी समस्याएं हैं उसका निवारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधियों द्वारा जो समस्याएं उठाई गई उसके समाधान के लिए विभाग ने आश्वस्त किया। अध्यक्षता जिला विकास अधिकारी ने की। संचालन सैयद जफर हसन ने किया। मदरसा व स्कूल के छात्र/छात्राओं द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई। अतिथियों ने प्रदर्शनी में इलेक्ट्रिक साइकिल, सोलर सिस्टम, हाइड्रोलिक ब्रिज और इलेक्ट्रानिक उपकरणों का अवलोकन व तारीफ कर छात्रों का हौसला बढ़ाया। इस मौके पर जिला क्रीड़ा अधिकारी जुबैर अहमद, महबूब सईद हारिस, राम चरन बौद्ध, सैयद तहव्वर हुसैन, विष्णु प्रकाश राय, रामकरन, शहनवाज अहमद, मो. फैजान, शमीम अहमद, विनय, मो. नदीम, राजकुमार, मुफ़्ती-ए-शहर अख़्तर हुसैन मन्नानी, मौलाना जहांगीर अहमद अज़ीज़ी, मिर्जा रफीउल्लाह बेग, जगत नारायण यादव, हाफिज नजरे आलम, मो. आशिक, कारी नसीमुल्लाह सहित विभिन्न मदरसों के प्रधानाचार्य, अध्यापक व कर्मचारी आदि मौजूद रहे।

विज्ञान प्रदर्शनी में दिखी मदरसा छात्रों की प्रतिभा

गोरखपुर। अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के मौके पर मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया इमामबाड़ा दीवान बाजार में विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई। जिसका मकसद छात्र-छात्राओं के बीच विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करना रहा। कक्षा 6, 7 व 8 के छात्र/छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। प्रदर्शनी के तहत कक्षा 8 की छात्रा माहेजबी ने सौर मंडल परिवार का मॉडल, अब्दुल कदीर और मो. अफजल ने पवन चक्की व कक्षा 6 के छात्र ऐमन ने विद्युत परिपथ का मॉडल प्रस्तुत किया। छात्र/छात्राओं ने चार्ट के माध्यम से मनुष्य के हृदय की आंतरिक संरचना, मनुष्य का पाचन तंत्र आदि भी बनाकर दिखाया और उसके बारे में विस्तार से बताया। अध्यापक मौलाना मो. रियाजुद्दीन क़ादरी ने अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के बारे में विस्तार से चर्चा कर उद्देश्यों के बारे में छात्रों को जानकारी दी। प्रदर्शनी का संचालन आधुनिक विषय के अध्यापक मोहम्मद आजम ने किया। प्रदर्शनी में रियाज अहमद, अनीसुल हसन, अबू अहमद, मो. तलहा, मो. इसहाक, राना इकबाल, शीरी तबस्सुम ,गौसिया सुम्बुल, अब्दुल हमीद, मो. इस्माइल खान, शबीह आजमी, हदीसुन निशा, मो. हाशिम, इरफान आदि लोग मौजूद रहे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button